कोरोना के कारण सेक्स लाइफ पर भी पड़ा ये बुरा असर

कोरोना के कारण सेक्स लाइफ पर भी पड़ा ये बुरा असर

सेहतराग टीम

कोरोना वयरस हुए लॉकडाउन के कारण लोग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से प्रभावित हो रहे हैं। इस कारण से न पारिवारिक लाइफ में बदलाव हुए हैं बल्कि सेक्स लाइफ में भी बदलाव हुए हैं। लोग सेक्स एक्टिविटी में कम दिलचस्पी ले रहे हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि इस महामारी के कारण लोगों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है और यौन इच्छाओं में कमी आ रही है।

पढ़ें- Corona Virus: फिलहाल सेक्स संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं, कब बनाना होगा सही?

दरअसल सेक्स और रिलेशनशिप एक्सपर्ट एन्‍नाबेले नाइट ने UK की न्यूज वेबसाइट Metro को बताया कि सेक्स लाइफ पर तनाव या चिंता का सबसे पहला असर यौन इच्छाओं में कमी आना है। चिंता और तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। कोर्टिसोल की ज्यादा मात्रा सेक्स हार्मोन को दबा देती है और इसका असर यौन इच्छाओं पर पड़ता है।

एन्‍नाबेले ने कहा कि तनाव में होते हुए सेक्स करना ऐसा है जैसे आप एक साथ कई काम कर रहे हों यानी दिमागी दौर पर मल्टीटास्क करने जैसा है। आप एक ही न्यूरोलॉजिकल सिस्टम से दो अलग-अलग चीजें करने की कोशिश कर रहे हैं, एक तरफ तनाव और दूसरी तरफ सेक्स। इसमें कोई आश्चर्य बात नहीं कि आपको सेक्स के लिए मूड बनाने में काफी कोशश करनी पड़ रही है।

वहीं काउंसलिंग डायरेक्टरी की सदस्य मोनिका डेडस का कहना है कि लॉकडाउन का असर कपल्स की लाइफ पर भी पड़ रहा है।  उन्होंने कहा कि उनके पास कई ऐसे केस आए हैं जहां कपल्स लॉकडाउन की वजह से 24 घंटे साथ, एक ही जगह पर व्यक्तिगत, प्रोफेशनल और मानसिक दबाव के साथ रह रहे हैं, जिसके कारण उनके यौन संबंधों में कमी आ रही है। मोनिका ने आगे कहा, हालांकि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में कुछ कपल्स के लिए यह समय हॉलीडे की तरह था और लोगों में सेक्स को लेकर दिलचस्पी भी बढ़ने लगी थी। हालांकि कुछ लोगों के लिए ये सबकुछ बहुत जल्दी बदल गया और उन्हें बोरियत महसूस होने लगी साथ ही यौन इच्छाओं में भी धीरे-धीरे कमी आने लगी।

इस पर एन्‍नाबेले कहती हैं कि, सभी लोग एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ लोगों के लिए सेक्स तनाव घटाने का जरिया है और वो लॉकडाउन के तनाव से बचने के लिए किसी ना किसी सेक्सुअल एक्टिविटी में खुद को व्यस्त रखते हैं। ऐसा करके वो अपनी चिंताओं को दूर करने की कोशिश करते हैं।

पढ़ें- बेहतर सेक्स लाइफ के लिए डाइट कैसी होनी चाहिए?

काउंसलिंग डायरेक्टरी के सदस्य बेवर्ली हिल्स का कहना है, 'तनाव कम करने में ऑर्गेज्म बहुत काम करता है। ये मस्तिष्क में एंडोर्फिन हार्मोन को बढ़ाता है, जो तनाव कम कर शरीर को अच्छा महसूस कराता है। वहीं सेक्स और रिलेशनशिप एक्सपर्ट जेसिका लियोनी का कहना है कि लोग इस समय सेक्स का इस्तेमाल चीजों से अपना ध्यान हटाने के लिए कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों की यौन शक्ति बढाती है ये स्मूदी

यौन शक्ति जगाने के लिए विशेष खाद्य पदार्थ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।